Header Ads

The 10 Best Blogging Platforms for Bloggers in 2020

The 10 Best Blogging Platforms for Bloggers in 2020

क्या आप अपना blog शुरू करना चाहते हैं, लेकिन यह पता नहीं लगा सकते हैं कि सबसे best blogging platform कैसे चुनें? यह एक कठिन विकल्प है क्योंकि वहाँ कई अलग-अलग blogging platforms हैं। आपको कैसे पता चलता है कि कौन सा आपके लिए सही है?
इस लेख में, हम आपको सबसे popular blogging sites के फायदा और नुकसान पर जाकर सबसे अच्छा blogging platform चुनने में मदद करेंगे।

10 Best Blogging Platforms for Bloggers 2020

हम आगे बढे उससे पहले, यह जानना उपयोगी है कि आप blogging platform में क्या देख रहे हैं।
एक beginner के रूप में, आप एक ऐसा blogging platform चाहते हैं जिसे स्थापित करना आसान हो, सीखने की अवस्था कम हो, और इसके लिए किसी coding skills की आवश्यकता नहीं है।
आपको इस बारे में भी सोचना होगा कि आप किस तरह का blog बनाना चाहते हैं, अभी और भविष्य में।
जैसे-जैसे आपका blog बढ़ता है, आप अपनी site का रूप बदलना चाहते हैं और अपने बढ़ते audience के लिए अधिक features जोड़ सकते हैं। इसका मतलब यह है कि blogging platform चुनना महत्वपूर्ण है जो blog के बढ़ने के साथ flexible हो।
गलत platform से शुरू करने पर बाद में switch करना बहुत मुश्किल हो सकता है।
अंत में, भले ही आपके पास अभी मेक मनी ब्लॉग्गिंग की योजना नहीं है, यह सुनिश्चित करने के लिए smart है कि आपके पास future में ऐसा करने का विकल्प है।
ध्यान में रखते हुए, beginners लोगों के लिए सबसे best blogging platforms की तुलना करें।

1. WordPress.org

WordPress.org दुनिया का सबसे popular blogging software है। 2003 में शुरू किया गया, WordPress अब internet पर सभी websites के 30% से अधिक को अधिकार देता है।
नोट: WordPress.com के साथ WordPress.org को भ्रमित करना आसान है, जो इस सूची में बाद में उल्लिखित एक blog hosting service है।
WordPress.org एक open source मुक्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको मिनटों में अपनी website या blog बनाने की अनुमति देता है।
यह एक self-hosted समाधान है जिसका अर्थ है कि आपको WordPress hosting provider के साथ साइन अप करना होगा। यदि आप अपने blog के भविष्य पर पूर्ण नियंत्रण रखना चाहते हैं, तो WordPress एक बढ़िया विकल्प है।
फायदा:
  • WordPress.org आपको अपनी website के हर पहलू पर नियंत्रण देता है।
  • आप अपने blog को विकसित कर सकते हैं और forums, online store और paid membership जैसी अतिरिक्त सुविधाएँ जोड़ सकते हैं। यह WordPress से पैसे कमाने का सबसे best blogging platform बनाता है।
  • WordPress के लिए हजारों free themes उपलब्ध हैं। यह आपको एक बहुत सुंदर website बनाने की अनुमति देता है।
  • आपको 54,000 से अधिक free plugins की सुविधा भी मिलती है। ये plugins आपके WordPress blog के लिए apps की तरह हैं जो आपको contact forms, galleries आदि जैसी सुविधाओं को जोड़ने की अनुमति देते हैं।
  • WordPress सर्च इंजन फ्रेंडली है। आप अपने posts के लिए आसानी से SEO फ्रेंडली URLs, categories और tags बना सकते हैं। साथ ही, additional features के लिए बढ़िया SEO plugins की एक अच्छी संख्या है।
नुकसान:
  • अपनी खुद की website का प्रबंधन सीखने की अवस्था के एक bit के साथ आता है।
  • आपको अपने स्वयं के backups और security का प्रबंधन करना होगा।
मूल्य निर्धारण:
WordPress सॉफ्टवेयर free है, लेकिन आपको एक domain name (लगभग ₹1,000/वर्ष) और होस्टिंग (लगभग ₹3588.00/वर्ष) की आवश्यकता होगी।
किसी भी प्रकार की website शुरू करने के लिए आपको एक domain name और web hosting की आवश्यकता होती है।
WordPress blog कैसे शुरू करें, इस बारे में हमारा गाइड देखें।

2. Constant Contact Website Builder

Constant Contact Website Builder एक intelligent A.I. powered  वेबसाइट बिल्डर है, जो आपको एक free blog, business website और यहां तक ​​कि मिनटों के भीतर एक online store बनाने की अनुमति देता है।
आप उनके बड़े templates collection के साथ शुरू कर सकते हैं और drag & drop इंटरफ़ेस का उपयोग करने के लिए एक आसान उपयोग करके अपनी website design को customize कर सकते हैं। आपको अन्य helpful tools जैसे कस्टम लोगो maker, 550,000 से अधिक images के professional stock photo लाइब्रेरी, और पूरी तरह से और भी बहुत कुछ प्राप्त होता है।
फायदा:
  • बिना technical skills के आसान-से-उपयोग drag & drop वेबसाइट बिल्डर।
  • Quick और easy setup, चूंकि Constant Contact आपके लिए आपकी website की मेजबानी करेगा।
  • बहुत उदार free plan है जो आपको सेवा को try और खरीदने से पहले एक online store बनाने की अनुमति देती है।
  • सभी paid plans के साथ Free domain और Free SSL certificate शामिल है।
नुकसान:
  • Developer ecosystem छोटा है, इसलिए WordPress जैसे कई third party plugins नहीं हैं।
  • third party के platforms के साथ सीमित एकीकरण।
  • Constant Contact website builder से अपनी site को दूसरे platform पर निर्यात करना मुश्किल है।
Constant Contact website builder एक बहुत ही उदार free plan प्रदान करता है जो आपको एक blog, business website और यहां तक ​​कि एक online eCommerce store बनाने की अनुमति देता है।
आप प्रति माह $6 के लिए Starter plan में अपग्रेड कर सकते हैं जो आपको एक free कस्टम domain name, free SSL certificate और अन्य powerfu प्लेटफ़ॉर्म features के साथ-साथ phone support प्रदान करता है जो कि एक बड़ा प्लस है जो अधिकांश अन्य website builders फ़ोन सपोर्ट पर विचार नहीं करते है।
Business plan जिसकी लागत $14 प्रति माह है, आपको advanced ई-कॉमर्स संबंधित सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करती है।
यदि आप का एक छोटा business हैं, जो WordPress का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो Constant Contact आपके लिए हर उस कीमत पर विचार करने वाला अगला सबसे अच्छा विकल्प है।

3. HostGator द्वारा Gator

Gator एक website builder और blogging platform है, जो लोकप्रिय web hosting कंपनी HostGator द्वारा बनाया गया है। Gator एक drag & drop टूल प्रदान करता है जिसका उपयोग आप किसी भी प्रकार की website बनाने के लिए कर सकते हैं जिसमें blogs, business sites और यहां तक ​​कि online store भी शामिल है।
यह महत्वपूर्ण है कि आप Gator builder को HostGator website होस्टिंग के साथ भ्रमित न करें। आप WordPress ब्लॉग शुरू करने के लिए HostGator होस्टिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं जैसे हमने किया है।
हालाँकि यदि आप एक non-WordPress ऑल-इन-वन blog platform और होस्टिंग समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो Gator एक सही विकल्प है।
फायदा:
  • अपने blog और website डिज़ाइन को कस्टमाइज़ करने के लिए आसान drag & drop बिल्डर।
  • Quick सेटअप – कोई तकनीकी परेशानी नहीं।
  • बैकअप, performance, और सुरक्षा सभी HostGator द्वारा नियंत्रित किया जाता है, (कोई सिरदर्द नहीं)।
  • Free Domain और SSL certificate सभी योजनाओं में शामिल है।
  • आसानी से कुछ ही क्लिक के साथ अपने blog में एक online store जोड़ सकते हैं।
नुकसान:
  • कोई free account नहीं है, लेकिन उनके पास 45 दिन की मनी बैक गारंटी है।
  • ईकॉमर्स features केवल उच्च योजनाओं तक ही सीमित हैं।
  • Apps और extensions की सीमित संख्या।
Starter plan की कीमत ₹299/महीना है और यह उन सभी विशेषताओं के साथ आता है जिनकी आपको एक free domain और SSL certificate सहित एक successful blog शुरू करने की आवश्यकता है।
Hatchling plan की कीमत ₹499/महीना है, Baby plan की कीमत ₹599/महीना है, और Business plan की कीमत ₹799/महीना है।
ध्यान दें: यदि आप 1 साल के जाते है तो आपका अमाउंट कम होगा और अगर आप 5 साल के लिए जाते है तो आपका अमाउंट बहुत ज्यादा काम हो जायगा.

4. WordPress.com

WordPress.com एक blog होस्टिंग service है, जो Automattic द्वारा पेश की गई है, जो WordPress.org के को-फाउंडर Matt Mullenweg द्वारा बनाई गई कंपनी है।
WordPress.com मुफ्त में एक basic blog होस्टिंग सेवा प्रदान करता है। आप कस्टम डोमेन नाम, additional storage और अन्य premium सेवाओं जैसे अतिरिक्त विकल्प खरीद सकते हैं।
2005 में WordPress अनुभव को बड़े दर्शकों के सामने लाने के लिए एक लक्ष्य के साथ शुरू किया गया था, WordPress.com उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छी blogging site है जो self-hosted WordPress की उन्नत सुविधाओं को नहीं चाहते हैं।
फायदा:
  • Setup की आवश्यकता नहीं है।
  • Use और manage करने में आसान।
  • यदि आप WordPress.com subdomain से खुश हैं तो यह पूरी तरह से मुफ़्त है। आपकी free website का नाम इस तरह दिखता है: https://yourname.wordpress.com.
नुकसान:
  • अपनी site का विस्तार करने के लिए सीमित विकल्प। आप अपने blog को कस्टमाइज़ करने के लिए कस्टम themes और plugins का उपयोग नहीं कर सकते।
  • आप अपने blog पर ads नहीं चला सकते। इसके बजाय, WordPress.com अपने विज्ञापन को आपकी free website पर दिखाएगा।
  • आपके पास अपना blog नहीं है, और WordPress.com आपके खाते को suspend कर सकता है यदि वे पाते हैं कि आप उनकी सेवा की शर्तों का उल्लंघन कर रहे हैं।
Basic WordPress.com खाता free है, लेकिन इसमें WordPress.com की विज्ञापन और ब्रांडिंग होगी।
आप WordPress.com logo और advertising को अपनी website से हटाने के लिए Personal plan ₹200/महीना है (बिल प्रति वर्ष) के लिए उनकी व्यक्तिगत योजना में upgrade कर सकते हैं। आपको एक custom domain भी मिलता है (जैसे www.rsviral.com).
Premium plan की लागत ₹350/महीना है (वार्षिक बिल) के लिए आप advanced डिज़ाइन टूल, कस्टम CSS और Google Analytics समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।
Business plan की लागत ₹800/महीना है (वार्षिक बिल), eCommerce plan की लागत ₹1440/महीना है (वार्षिक बिल) है।
नामों में समानता के कारण, beginners अक्सर WordPress.com से शुरू करते हैं यह सोचकर कि वे शक्तिशाली WordPress.org सॉफ़्टवेयर प्राप्त कर रहे हैं। Limitations को देखने के बाद, users अक्सर अपनी website पर अधिक सुविधाओं और नियंत्रण के लिए WordPress.com से WordPress.org पर स्विच करना समाप्त कर देते हैं।

5. ब्लॉगर

Blogger Google द्वारा एक free blogging service है। यह non-technical प्रेमी उपयोगकर्ताओं के लिए एक blog बनाने का एक quick और आसान तरीका प्रदान करता है।
Blogger सबसे शुरुआती blogging platforms में से एक है। इसे पहली बार 1999 में Pyra Labs. द्वारा लॉन्च किया गया था। बाद में 2003 में, Google ने Blogger का अधिग्रहण कर लिया और उसे उस product के रूप में फिर से डिज़ाइन किया, जिसे हम आज Blogger के नाम से जानते हैं।
Blogger पर free blog शुरू करने के लिए आपको बस एक Google account चाहिए।
फायदा:
  • Blogger मुफ़्त है।
  • बिना किसी technical skills के use और manage करना आसान है।
  • Google के मजबूत सुरक्षित platform और विश्वसनीयता का अतिरिक्त लाभ है।
नुकसान:
  • आप basic blogging टूल तक सीमित हैं, और जैसे ही आपका blog लोकप्रियता में बढ़ता है, नई सुविधाएँ नहीं जोड़ सकता है।
  • Design विकल्प सीमित हैं, कम templates उपलब्ध हैं। Blogger के लिए Third party टेम्प्लेट अक्सर कम quality वाले होते हैं।
  • Blogger को बार-बार अपडेट या नई features नहीं मिलती हैं।
  • Google आपके blog को किसी भी समय suspend कर सकता है, या Blogger  सेवा को पूरी तरह से रद्द भी कर सकता है। (उनके पास Feedburner जैसे चेतावनी के बिना परियोजनाओं को छोड़ने का इतिहास है।)
कुछ users Blogger से शुरू करते हैं क्योंकि यह free है, लेकिन जैसे ही उनका ब्लॉग बढ़ता है, वे अपनी website पर अधिक सुविधाओं और नियंत्रण पाने के लिए Blogger से WordPress पर स्विच करना समाप्त कर देते हैं।
मूल्य निर्धारण:
Blogger https://yourname.blogspot.com जैसे Blogger subdomain के साथ free है। यदि आप एक custom domain का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एक third-party डोमेन रजिस्ट्रार से खरीदना होगा।

6. Tumblr

Tumblr अन्य blogging platforms की तुलना में थोड़ा अलग है। यह एक social networking सुविधाओं वाला microblogging platform है जिसमें अन्य blogs का पालन करना, reblogging, built-in sharing tools और बहुत कुछ शामिल हैं।
फायदा:
  • Tumblr https://yourname.tumblr.com जैसे Tumblr subdomain के साथ free है। आप एक premium custom domain name भी जोड़ सकते हैं।
  • इसे set up करना और use करना बहुत आसान है।
  • इसमें एक इंटीग्रेटेड social media कॉम्पोनेन्ट है।
  • एक microblogging tool के रूप में, Tumblr ब्लॉग वीडियो, GIFs, images और audio formats को जल्दी से आसान बनाता है।
नुकसान:
  • Tumblr उन सुविधाओं के एक सीमित सेट के साथ आता है जिन्हें आप अपने blog के बढ़ने पर नहीं बढ़ा सकते।
  • Tumblr के लिए कई themes उपलब्ध हैं, लेकिन वे additional सुविधाएँ नहीं दे सकते।
  • अपने Tumblr blog का बैकअप लेना या उसे अन्य platforms पर आयात करना मुश्किल है।
मूल्य निर्धारण:
Tumblr उपयोग करने के लिए free है। आप अपने Tumblr blog के लिए एक custom domain (अलग से खरीदा गया) का उपयोग कर सकते हैं, और खरीदने के लिए third-party थीम और एप्लिकेशन भी उपलब्ध हैं।

7. Medium

2012 में लॉन्च किया गया, Medium लेखकों, bloggers, पत्रकारों और experts के समुदाय में विकसित हुआ है। यह सीमित सामाजिक नेटवर्किंग सुविधाओं के साथ एक आसानी से उपयोग होने वाला blogging platform है।
Mediu बहुत कुछ सोशल नेटवर्किंग साइट की तरह काम करता है जहाँ आप एक account बना सकते हैं और अपने articles प्रकाशित करना शुरू कर सकते हैं। Sign up करने के बाद, आपके पास इस तरह से एक profile address होगा: https://medium.com/@yourname। लेकिन आप अपने स्वयं के domain का उपयोग नहीं कर सकते।
फायदा:
  • Medium का उपयोग करना आसान है, जिसमें सेटअप की आवश्यकता नहीं है और coding skills की आवश्यकता नहीं है।
  • यह आपको similar interests के लोगों के मौजूदा online community तक पहुंचने की अनुमति देता है।
  • आप website डिजाइन करने के बजाय केवल writing पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
नुकसान:
  • डिज़ाइन बनाने या ब्रांड बनाने के मामले में सुविधाएँ बहुत सीमित हैं।
  • Medium आपके audience का मालिक है, इसलिए आपके blog को खोने का अर्थ है आपके सभी followers को खोना।
  • आप अपने स्वयं के domain name का उपयोग नहीं कर सकते। आपको फेसबुक जैसा एक प्रोफाइल पेज मिलेगा, उदाहरण। https://medium.com/@yourname.
  • पैसा कमाने के लिए आप अपने ads नहीं चला सकते।
मूल्य निर्धारण:
Medium का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। यानि की ये free है।
जबकि platform पहली बार आकर्षक लग रहा है, monetization और नियंत्रण की कमी से अधिकांश लोग Medium से WordPress पर स्विच कर रहे हैं।

8. Squarespace

Squarespace एक website building service है जो आपको आसान drag and drop टूल्स का उपयोग करके सुंदर website बनाने की अनुमति देती है। यह छोटे व्यवसाय मालिकों पर केंद्रित है जो online उपस्थिति बनाने के लिए एक आसान तरीका ढूंढ रहे हैं।
2003 में शुरू किया गया, Squarespace वर्तमान में लाखों websites को online शक्ति देता है।
फायदा:
  • Squarespace सरल और beginners के लिए उपयोग करना आसान है, जो बहुत ही तकनीक-प्रेमी नहीं हैं।
  • इसमें professionally रूप से तैयार किए गए सुंदर templates हैं।
  • यह अलग से SSL/HTTP और eCommerce stores के साथ domain name प्रदान करता है।
नुकसान:
  • Squarespace अपने मालिकाना platform में निर्मित सुविधाओं तक सीमित है।
  • इंटीग्रेशन कुछ चुनिंदा services और tools तक सीमित हैं।
Websites और online stores के लिए Squarespace में अलग-अलग मूल्य निर्धारण योजनाएं हैं।
यदि आप पहले से वर्ष के लिए भुगतान करते हैं, तो उनकी Personal website plan के लिए मूल्य निर्धारण $16 / माह, या $12/माह से शुरू होता है। Business plan के लिए, मूल्य निर्धारण $26/ माह से शुरू होता है, या $18 / माह प्रतिवर्ष बिल किया जाता है।
जबकि online stores के लिए मूल्य $26/माह से शुरू होकर $ 40/महीना तक है।
अक्सर users अपने खर्चों को कम करने और अपनी websites पर अधिक सुविधाओं को जोड़ने के लिए Squarespace से WordPress पर स्विच करना समाप्त करते हैं।

9. Wix

Website बनाने के लिए Wix एक hosted platform है। यह छोटे businesses के लिए drag & drop टूल्स का उपयोग करके एक website बनाने का समाधान प्रदान करता है। आप Wix Blog app को जोड़कर अपनी website पर एक blog भी जोड़ सकते हैं।
Wix.com की स्थापना 2006 में एक ऐसे platform के रूप में की गई थी जहाँ कोई भी coding skill की आवश्यकता के साथ अपनी खुद की stunning website बना सकता था। वर्तमान में दुनिया भर में इसके 110 मिलियन से अधिक users हैं।
फायदा:
  • आप दर्जनों टेम्पलेट और third party apps का उपयोग करके अपनी site को customize कर सकते हैं।
  • आसान drag & drop टूल्स के साथ अपनी site बनाएं; कोई coding skills की आवश्यकता नहीं है।
  • सेटअप quick और easy है।
नुकसान:
  • Free खाता limited है और आपकी site पर Wix branding और ads दिखाता है।
  • फ्री third party ऐप limited हैं।
  • एक बार जब आप एक template चुनते हैं तो आप इसे बदल नहीं सकते हैं।
  • Ecommerce सुविधाएँ केवल paid plans तक सीमित हैं, और यहाँ तक कि वे सुविधाएँ भी limited हैं।
  • List में अन्य platforms से blog सुविधाएँ मेल नहीं खातीं।
Basic Wix वेबसाइट बिल्डर free है। एक free Wix account के साथ, आपको एक Wix subdomain मिलेगा जो इस तरह दिखता है: https://username.wixsite.com/example.
Premium plan के लिए मूल्य ₹29.00/माह जिसमे आपको, 10GB स्टोरेज, अनलिमिटेड bandwidth, 1 वर्ष free Domain, ऑनलाइन स्टोर, और भी बहुत कुछ मिलता है।

10. Ghost

Ghost एक minimalist blogging platform है जिसमें पूरी तरह से blog posts लिखने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। 2013 में शुरू किया गया, Ghost एक hosted platform के रूप में और एक software के रूप में उपलब्ध है जिसे आप स्वयं install / होस्ट कर सकते हैं। हम दोनों विकल्पों पर एक नज़र डालेंगे।
फायदा:
  • Blogging और writing पर ध्यान केंद्रित किया।
  • क्लीन, clutter-free और सहज यूजर इंटरफेस।
  • JavaScript में लिखा है, इसलिए यह super fast है।
  • Hosted version के लिए कोई setup आवश्यक नहीं है।
नुकसान:
  • Apps के साथ customize करना आसान नहीं है।
  • Simplified user इंटरफ़ेस का अर्थ है विकल्प बहुत limited हैं।
  • आपकी site की appearance बदलने के लिए पर्याप्त themes नहीं है।
  • जटिल setup यदि आप इसे स्वयं install करते हैं।
Self-hosted version को एक custom domain (लगभग ₹1000/ वर्ष) और web hosting (लगभग ₹199/ माह से शुरू) की आवश्यकता है।
Hosted version के लिए मूल्य निर्धारण $29/ माह से शुरू होता है, जिसमे आपको 2 स्टाफ users के लिए $ 100k पृष्ठ दृश्य सीमा के साथ $ 29 / माह से शुरू होता है।
जब तक आप किसी तृतीय-पक्ष डोमेन रजिस्ट्रार से कस्टम डोमेन नहीं खरीदते हैं, तब तक आपका ब्लॉग घोस्ट सबिओन भूत के साथ समाप्त हो जाएगा।
आप 14 दिन का free trial भी ले सकते है
Hosted version के लिए (Basic plan) मूल्य निर्धारण 2 staff users के साथ, 100k पेज व्यू लिमिट के साथ $29/ माह से शुरू होता है। जब तक आप किसी third-party domain रजिस्ट्रार से custom domain नहीं खरीदते हैं, तब तक आपका ब्लॉग Ghost subdomain, (ghost.io) के साथ समाप्त होगा।
Standard plan की कीमत $79/महीना है, Business plan की कीमत $199/महीना है

Best Blogging Platforms for Bloggers के लिए हमारा चयन

हम मानते हैं कि WordPress.org अन्य सभी blogging sites को बेहतर बनाता है। यह शक्तिशाली, प्रयोग करने में आसान, सस्ती और सभी उपलब्ध blogging platforms में सबसे अधिक flexible है। यहाँ सभी कारण हैं कि आपको WordPress का उपयोग क्यों करना चाहिए।
आपको अपनी खुद की WordPress site शुरू करने में मदद करने के लिए, हमने 10 आसान चरणों में एक ब्लॉग शुरू करने के बारे में एक पूरी गाइड बनाई है।
यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो हम आपके ब्लॉग को मुफ्त में सेटअप करने में भी मदद कर सकते है। हमारी मुफ्त WordPress ब्लॉग setup सेवा के लिए हमसे संपर्क करे
यदि आप एक WordPress विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो सबसे best blogging platform के लिए हमारी दूसरी पसंद Constant Contact website builder होगी।
उनका मुफ्त A.I powered drag and drop वेबसाइट बिल्डर blog से लेकर business website तक किसी भी प्रकार की website को online store पर बनाना आसान बनाता है।
हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको अपने अगले blog के लिए सबसे best blogging platform चुनने में मदद की।
अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया हमारे YouTube चैनल को वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए सब्सक्राइब करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी खोज सकते हैं।
Source rsviral

No comments