Header Ads

ऑनलाइन पैसे कमाने के 21 Legit तरीके 2020: Full Guide


क्या आप make money online के सब से बढ़िया तरीके खोज रहे हैं जो scams नहीं हैं? WordPress सबसे बड़ा publishing platform है, और यह सभी websites के 30% से अधिक websites को अधिकार देता है।

आप जिस काम से प्यार करते हैं उसे करके आप online money earning के लिए WordPress और blogging का उपयोग कर सकते हैं। आप घर से, अपने समय पर काम कर सकते हैं, और आप कितने पैसे कमा सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है।

इस लेख में, हम WordPress के साथ make money online blogging करने के लिए top “सिद्ध” तरीके साझा करेंगे।

सबसे पहले, एक बात की चेतावनी: ये “जल्दी धनवान बनो” योजनाएं नहीं हैं। अगर आप online money कमाकर जल्दी अमीर बनने का रास्ता तलाश रहे हैं, तो आप गलत जगह पर हैं।

महंगी कारों, हवेली या समुद्र तट से काम करने की तस्वीरों से मूर्ख मत बनो। उनमें से हर एक एक घोटाला है, और आप अपना time और money बर्बाद कर रहे है किसी भी courses या training के लिए, जो आप उन लोगों से खरीदते हैं।

अन्य “make money online” लेखों के विपरीत, यह blogging और WordPress का उपयोग करके वैध तरीके से घर पर पैसे बनाने के लिए एक व्यापक guide है।

इनमें से कई तरीकों को शुरू करने के लिए समय और / या पैसे के कुछ निवेश की आवश्यकता होती है। जब तक आप प्रयास में लगाने के इच्छुक हैं, आप इनाम वापस पा लेंगे।

इससे पहले कि आप इनमें से किसी भी तरीके का उपयोग करना शुरू कर सकें, आपको अपना self-hosted WordPress blog होना चाहिए। हम शुरुआती लोगों के लिए WordPress blog कैसे शुरू करें, इस बारे में step by step गाइड है।

इस प्रक्रिया का पालन करना वास्तव में आसान है कि आप 20 वर्ष के हैं या 60 वर्ष के। हालाँकि, यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो हमारी विशेषज्ञ टीम आपके ब्लॉग को मुफ्त में सेट करने में आपकी सहायता कर सकती है। → अपना मुफ्त वर्डप्रेस ब्लॉग सेटअप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें!

एक बार जब आप अपना blog सेट कर लेंगे, तो आप इस गाइड को फॉलो करने के लिए तैयार हैं।
चूंकि यह एक लंबा लेख है, हमने आसान नेविगेशन के लिए नीचे दी गई सामग्री की एक table बनाई है।

टेबल ऑफ़ कंटेंट्स

अपने Blog Content को Monetize करें
  • WordPress Affiliate Marketing से पैसे कमाएं
  • WordPress पर Google AdSense प्रदर्शित करें
  • सीधे Ads sell के लिए WordPress Advertisement Plugin का उपयोग करें
  • Sponsored Blog Posts बेचें
  • Reviews लिखने के लिए पैसे ले
  • Websites Flip करके पैसे कमाएँ
  • Influencer के रूप में पब्लिक स्पीकिंग Gigs प्राप्त करें
एक Paid Membership Website बनाएँ
  • Restricted सदस्य केवल Content बनाएँ
  • एक Private Forum बनाएँ
  • एक Questions & Answers community बनाओ
WordPress के साथ एक Directory Website बनाएँ
  • Paid Submissions के साथ WordPress Job Board बनाएं
  • एक Paid Business Directory बनाएँ
  • Paid Submissions के साथ WordPress Event Calendar बनाएं
WordPress के साथ Digital Products बेचें
  • WordPress पर Ebooks बेचें
  • Online Courses बेचें
  • एक Paid Webinar होस्ट करें
WordPress का उपयोग करके Services को Online बेचें
  • Freelance Services प्रदान करें
  • अपना खुद का Consulting Business शुरू करें
  • Coach बनें
WordPress का उपयोग करके Physical Products Online बेचें
  • ECommerce Business के साथ एक WooCommerce शुरू करें
  • WordPress के साथ एक Online T-shirt Store बनाएं

अपने Blog Content को Monetize करें

जब आप सोचते हैं कि make money blogging कैसे करे, तो advertising अक्सर सबसे पहले दिमाग में आता है।

हां, WordPress पर ads के साथ पैसा बनाना संभव है, लेकिन ऐसे अन्य तरीके भी हैं जिनसे आप अपने blog content को monetize कर सकते हैं। यहाँ कुछ तरीके हैं जो काम करते हैं:

1. WordPress Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

Affiliate marketing तब होता है जब आप special tracking links का उपयोग करके अपने audience को एक product या service देने की सलाह देते हैं, और फिर हर बार जब कोई व्यक्ति आपके लिंक को क्लिक करने के बाद खरीदता है, तो उसे एक referral commission मिलता है।

Affiliate marketing का वास्तविक जीवन उदाहरण तब होगा जब आप किसी मित्र को अपनी बैंक शाखा में बैंक खाता खोलने में मदद करेंगे। आमतौर पर, वे आपको gift card या किसी प्रकार का bonus देते हैं।
इसके समान ही कई products और services के online affiliate programs हैं जिनसे आप जुड़ सकते हैं। हर industry (niche) के लिए affiliate programs उपलब्ध हैं।

यदि आप affiliate marketing के साथ आरंभ करने में रुचि रखते हैं, तो आप उन products के बारे में सोचकर शुरू कर सकते हैं जो आपके पहले से use किए गए हैं जो आपके readers के लिए भी रुचि हो सकती है। फिर आप देख सकते हैं कि क्या उनके पास एक affiliate program है जिसे आप sign up कर सकते हैं।
आप promote करने के लिए products की एक विशाल list पा सकते हैं
  • Amazon
  • ShareASale
  • Commission Junction
एक बार जब आपने products को promote करने के लिए चुना है, तो आप अपने affiliate links को manage करने के लिए एक WordPress plugin जैसे कि PrettyLinks का उपयोग कर सकते हैं।

यह आपको जल्दी से posts में links डालने, branded links बनाने, लिंक में auto-replace keywords बनाने और यहां तक ​​कि यह भी बताता है कि आपकी साइट पर प्रत्येक link कैसा performing कर रहा है।

Affiliate marketing पैसा बनाने का सबसे आसान तरीका है क्योंकि आप कई प्रकार के products को promote कर सकते हैं। वॉलमार्ट, बेस्टबाय, अमेज़ॅन और अन्य जैसे हर popular store जिसमे affiliate program है।

2. WordPress पर Google AdSense प्रदर्शित करें

Google Adsense एक सबसे से आसान तरीका है आपके ब्लॉग से पैसे कमाने का। आपको बस इतना करना है Google से अपनी website पर एक script add करे और ads display करना शुरू करें।

User द्वारा ads पर क्लिक करने पर आपको हर बार money मिलेगा। इन्हें CPC विज्ञापन कहा जाता है।
CPC क्या है? CPC का अर्थ है “cost per click”। Google Adsense के साथ CPC ads display करने पर, जब भी कोई visitor किसी ad पर क्लिक करता है, आपको हर बार आपको एक निर्धारित शुल्क प्राप्त होता है।

Cost per click advertiser द्वारा निर्धारित की जाती है। (यह CPM ads के विपरीत है, जहां आप क्लिकों के बजाय ad views के लिए पैसे प्राप्त होता है। CPM का अर्थ है “cost per thousand impressions,” जहां M 1,000 के लिए roman अंक है।”

जब आप पहली बार शुरू कर रहे हैं तो Google Adsense online money कमाने का एक अच्छा तरीका है।
Google AdSense alternative की तलाश है? Media.net को try करें। उनके पास बहुत सारे advertisers है, और उनके भुगतान अच्छे हैं।

3. सीधे Ads sell के लिए WordPress Advertisement Plugin का उपयोग करें

Google AdSense सेट करना आसान है, लेकिन आप जितना पैसा कमा सकते हैं, वह सीमित है। प्रत्येक ad click earning अलग-अलग होगी।

सीधे आपकी website पर banner ad space बेचना अधिक लाभदायक हो सकता है। एक मध्यस्थ पर भरोसा करने के बजाय जो पैसे की कटौती करता है, आप अपने दम पर कीमत और शर्तों पर बातचीत करते हैं।

ऊपर हमने CPC और CPM ADS के बीच अंतर का उल्लेख किया है, जहां आपको per click या per thousand views का भुगतान किया जाता है। जब आप banner ads बेचने के लिए उन मॉडलों में से एक का उपयोग कर सकते हैं, तो अधिकांश bloggers इसके बजाय एक flat rate वसूलते हैं। किसी views या clicks पर नज़र रखने की तुलना में एक flat rate चार्ज करना आसान है।

फिर भी, Google AdSense का उपयोग करने की तुलना में directly ads बेचना अधिक work लेता है। अपनी website में बस थोड़ा सा code जोड़ने के बजाय, आपको pricing negotiate पर बातचीत करनी होगी, एक agreement और terms के साथ आना होगा और चालान जैसे प्रशासनिक कार्य का ध्यान रखना होगा।

हालांकि, WordPress ad management प्लगइन का उपयोग करना process को आसान बना सकता है। हम Ad Inserter का उपयोग करने की सलाह देते हैं, यह आपको Google AdSense के साथ-साथ अपने स्वयं के ads का manage करने की अनुमति देता है।

4. Sponsored Blog Posts बेचें

कुछ bloggers अपने audience को ads display करने में रुचि नहीं रखते हैं और सोचते हैं कि ads के बिना blog को monetize कैसे किया जाए।

Ad networks के साथ, आप अपनी site पर content displayed पर कुछ नियंत्रण खो देते हैं। कुछ  readers ads से annoyed या offended हो जाएंगे, और अधिक से अधिक लोग ad blockers का उपयोग कर रहे हैं जो आपकी earning की क्षमता को प्रभावित करते हैं।

एक blog को monetize करने का एक alternative तरीका sponsorships के माध्यम से है।
Sponsorship वैसे ही काम करता है, जैसे sports, TV shows या अन्य industries में होता है। मूल रूप से, एक कंपनी आपको अपने product का represent करने, product के बारे में बात करने और अपने पाठकों को इसे promote करने के लिए भुगतान करती है।

आरंभ करने के लिए, यह एक अच्छा विचार है कि one-page media kit को एक साथ रखा जाए यह आपके traffic stats, audience demographics, social media following, और किसी भी अन्य data का details देता है जो आपकी site को advertisers के लिए अधिक आकर्षक बना देगा। फिर, आप एक sponsorship deal पर बातचीत करने के लिए कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

Sponsored posts प्रकाशित करते समय, disclosure के बारे में आपके area के कानूनों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य में, एक blogger जो एक sponsored post प्रकाशित करता है, उसे FTC’s के Endorsement Guides का पालन करना चाहिए। जब भी कोई पोस्ट sponsored होती है, तब उसका खुलासा करना शामिल होता है। आप WordPress में अपने post title में एक sponsored post उपसर्ग जोड़कर ऐसा कर सकते हैं।

5. Reviews लिखने के लिए पैसे ले

Sponsored posts के समान, आप अपनी site पर paid reviews लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं।
यह affiliate links के साथ एक review site की तुलना में थोड़ा अलग monetization method है, जैसा कि ऊपर बताया गया है।

इसके बजाय, आप अपने niche related products को मुफ्त में आज़मा सकते हैं, और यहां तक ​​कि review लिखने के लिए पैसे भी कमा सकते हैं।

ऐसा करने की प्रक्रिया sponsored posts के समान हो सकती है। आप उन product की review करना चाहते हैं जो आपके niche के लिए relevant हैं, जो आपके दर्शकों में रुचि रखते हैं।

Paid reviews करने के बारे में पूछने के लिए आप companies से संपर्क कर सकते हैं। PayPerPost जैसी websites भी हैं जो आपको उन businesses से जुड़ने में मदद कर सकती हैं जिनकी रुचि हो सकती है।

6. Websites Flip करके पैसे कमाएँ

यदि आप जानते हैं कि WordPress website कैसे बनाई जाती है, तो आप ज्यादातर लोगों से आगे हैं। कभी-कभी entrepreneurs पहले से established websites को खरीदना पसंद करते हैं जो वे अपने स्वयं के व्यवसायों के लिए उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप एक WordPress blog बना सकते हैं और उस पर traffic प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं, तो आप इसे बेच सकते हैं और अपने efforts के लिए money कमा सकते हैं।
इसके लिए demand में websites के प्रकार, और how to price और बेचना है, यह जानना आवश्यक है। Flippa जैसी website हैं जो websites को बेचने के लिए auction sites और brokers के रूप में काम करती हैं।

7. Influencer के रूप में पब्लिक स्पीकिंग Gigs प्राप्त करें

यदि आप अपने blog के साथ-साथ अपने खुद के brand का promoting कर रहे हैं, तो समय के साथ आपको अपने अंतरिक्ष में एक influencer के रूप में स्थापित करने के बाद एक अच्छा परिणाम मिलेगा।

आप कुछ public speaking job पाने के लिए इस मान्यता का उपयोग कर सकते हैं। कई bloggers conferences में बोलकर बहुत पैसा कमाते हैं।

Events पर बोलते हुए कि क्या आपको भुगतान किया जाता है या नहीं, आपको अपने blog और अपने personal brand को promote करने में मदद करता है। यदि आप networking और public speaking में अच्छे हैं, तो आप रास्ते में बहुत सारे नए opportunities पा सकेंगे।

यहां कुछ general tips दी गई हैं जिन्हें आप ध्यान में रखना चाहते हैं यदि आप एक paid public speaker के रूप में money earn करना चाहते हैं।
  • अपने field के expert बनें। यदि आपके पास इस समय पर्याप्त knowledge/skills नहीं है, तो तुरंत सीखना शुरू करें।
  • सुसंगत रहें – आपको अपने blogging और social media गतिविधियों के माध्यम से विषय पर अपनी विशेषज्ञता को लगातार बढ़ावा देने की आवश्यकता है।
  • लोगों को बताएं कि आप available हैं। आप social media पर announce कर सकते हैं या निजी तौर पर event organizers तक पहुंच सकते हैं।
  • आपको paid public speaking gigs तुरंत नहीं मिल सकते हैं। कई सफल speakers ने अपने public speaking के कैरियर को छोटे, अधिक आकस्मिक और free community events और meetups से शुरू किया।

एक Paid Membership Website बनाएँ

यदि आपको ads या sponsored post बेचने में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो ऐसे बहुत से अन्य तरीके हैं जिनसे आप अपने blog से online money कमा सकते हैं। एक popular method यह है कि आपके audience आपकी site की कुछ content  या areas तक पहुँचने के लिए भुगतान करते हैं। ऐसा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

8. Restricted सदस्य केवल Content बनाएँ

आपके सबसे वफादार readers बहुत बड़े प्रशंसक हैं और आपके अधिक काम को पढ़ने के लिए भुगतान करने को तैयार हो सकते हैं। आप उनके लिए members-only area बना सकते हैं ताकि वे अधिक से अधिक depth blog posts, डाउनलोड, वीडियो, ऑडियो content और अधिक share कर सकें।

Membership sites एक बड़ा निवेश हो सकती हैं क्योंकि आपको अपने भुगतान करने वाले सदस्यों के लिए लगातार premium content बनानी होगी। लेकिन वे बहुत ही आकर्षक हो सकते हैं क्योंकि वे recurring revenue (subscriptions) हैं।

आप एक WordPress membership plugin का उपयोग करके आसानी से एक membership site बना सकते हैं। हम MemberPress का उपयोग करने की सलाह देते हैं, यह WordPress के लिए सबसे beginner friendly और मजबूत membership plugin है।

9. एक Private Forum बनाएँ

Paid membership site बनाने का एक और विकल्प private forums बनाना है जिसे users को एक्सेस करने के लिए भुगतान करना होगा। Forums आपके audience के लिए आपसे एक-से-एक सलाह लेने का एक शानदार तरीका है। Community के अन्य सदस्य भी बातचीत कर सकते हैं और एक दूसरे की मदद कर सकते हैं।

एक मंच पर काम करते हुए बहुत सारे काम हो सकते हैं, एक paid forum आपके WordPress site से recurring revenue earn करने का एक शानदार तरीका है।

आरंभ करने के लिए, आपको अपनी site पर एक forum set up करने की आवश्यकता होगी।

10. एक Questions & Answers community बनाओ

Stack Exchange और Quora जैसे question और answers communities बहुत विशाल हैं। वे आपको एक online community बनाने में मदद करते हैं जो motivated, drive और highly engaged है।

Forums की तरह, आपको कुछ समय के लिए एक बड़े समुदाय का निर्माण करना होगा। उसके बाद, आप advertisements, affiliate ads और अन्य तरीकों का उपयोग करके अपनी website पर user-generated content का monetize कर सकेंगे।

लोकप्रिय question और answer websites अपने उद्योग में advertiser से direct advertisemet और sponsorship deals प्राप्त करने में सक्षम हैं। इससे उन्हें बहुत higher rate और extra perks पर negotiate करने में मदद मिलती है।

WordPress के साथ एक Directory Website बनाएँ

WordPress के साथ online money बनाने का एक और विकल्प एक directory या listing website बनाना है। फिर आप visitors को अपनी site पर उनके listings का advertise करने के लिए पैसे charge कर सकते हैं।
आरंभ करने के लिए यहां कुछ different directory ideas दिए गए हैं।

11. एक Paid Business Directory बनाएँ

Web directories आपको web के शुरुआती दिनों के बारे में सोचने पर मजबूर कर सकती है, इससे पहले कि bots सब कुछ automatically रूप से indexing करना शुरू कर दें, लेकिन वे पूरी तरह से अप्रचलित नहीं हैं।
सामान्य web directories अब आवश्यक नहीं हैं, लेकिन local या niche directories बहुत उपयोगी हो सकती हैं।

Directories local businesses की reviews को एकत्र कर सकती हैं, किसी दिए गए topic पर best podcasts साझा कर सकती हैं, या एक certain niche पर best products को listed कर सकती हैं।

आप आसानी से WordPress में एक web directory बना सकते हैं। WordPress में बहुत सारे directory plugins हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं, जिनमें से कई आपको submission के साथ payments accept करने की अनुमति देते हैं।

12. Paid Submissions के साथ WordPress Job Board बनाएं

एक और विकल्प एक paid job board बनाने के लिए है। जो companies आपके audience के लिए एक open position का advertise करना चाहती हैं, वे आपको एक listing जमा करने के लिए pay कर सकती हैं।

यदि आप किसी specific niche पर संकीर्ण हैं, तो एक successful job board बनाना आसान है। इस तरह आप minimal competition के साथ, उस industry में नौकरी की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए site पर जा सकते हैं।

यह एक narrow niche में established blogs के लिए बहुत अच्छा काम करता है। उदाहरण के लिए, ProBlogger अब professional bloggers के लिए अपने job board के लिए प्रसिद्ध है।

WordPress के साथ, paid job board बनाना आसान है। आप job post submissions के लिए charge करने के लिए WooCommerce Paid Listings addon का उपयोग कर सकते हैं।

13. Paid Submissions के साथ WordPress Event Calendar बनाएं

एक job board के बजाय, आप एक event calendar बना सकते हैं जहाँ आप लोगों से उनके events के advertise के लिए शुल्क लेते हैं। यह भी अच्छी तरह से काम करता है यदि आपके पास पहले से ही एक established audience है, क्योंकि businesses आपके दर्शकों तक पहुंचने के लिए भुगतान करने के लिए तैयार होंगे।

एक paid event calendar local या industry-specific websites के लिए एक अच्छा monetization method है। आप अपने local city के events, एक certain industry में conferences, या यहां तक ​​कि webinars या live streaming events का advertise करने का विकल्प चुन सकते हैं।

अपनी site पर इसे सेट करने के लिए, सबसे अच्छे WordPress इवेंट calendar प्लगिन्स The Events Calendar का सहारा ले सकते है।

WordPress के साथ Digital Products बेचें

यदि आप WordPress के साथ make money online blogging करने के लिए अधिक कम-रखरखाव के तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो अपने स्वयं के digital products को बेचना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जबकि product को बनाने के लिए आपको समय का निवेश करना होगा, क्योंकि यह आपके द्वारा बनाया गया काम बहुत कम है।
यहां कुछ digital products हैं जिन्हें आप अपनी website पर बना और बेच सकते हैं।

14. WordPress पर Ebooks बेचें

Digital product बनाने के लिए ebooks एक स्पष्ट विकल्प है। वे लिखने और उत्पादन करने के लिए अपेक्षाकृत सरल हैं। यदि आप कुछ समय से blogging कर रहे हैं, तो आप अपने कुछ पुराने blog posts एकत्र कर सकते हैं और उन्हें एक book के chapters में बदल सकते हैं।

एक बार जब आपकी book लिखी जाती है, तो आप Canva जैसे tool का उपयोग करके एक cover design कर सकते हैं और अपने ebook की एक PDF बना सकते हैं।

WordPress पर digital product को बेचना एक plugin के साथ आसान है। आरंभ करने के लिए, आप हमारे गाइड को सबसे अच्छे वर्डप्रेस ईकामर्स प्लग इन की तुलना में देख सकते हैं।
आप WooCommerce plugin को यूज़ कर सकते है क्यूंकि ये सबसे पॉपुलर WordPress eCommerce plugin हैं।

Digital downloads के लिए, हम Easy Digital Downloads की सलाह देते हैं। इसका उपयोग करना बहुत आसान है और इसमें वे सभी सुविधाएँ शामिल हैं जिन्हें आपको अपना online store बनाने की आवश्यकता है।

15. Online Courses बेचें

Online course बेचना मेक मनी ऑनलाइन का एक और शानदार तरीका है।
Courses आमतौर पर ebooks की तुलना में बहुत अधिक कीमत के लिए बेचते हैं। आप अपनी expertise के लिए premium charge ले सकते हैं।

आपको अपने course के लिए lessons बनाने की आवश्यकता होगी, साथ ही ऐसी कोई भी supporting materials, जिसे आप downloads, templates, slides, checklists इत्यादि जैसे शामिल करना चाहते हैं।
आपको यह भी तय करना होगा कि क्या आप अपने course के लिए व्यक्तिगत सहायता की पेशकश करना चाहते हैं। कुछ sites प्रत्येक course के two tiers की पेशकश करती हैं: समर्थन के बिना एक basic version, और email support के साथ एक premium version.

एक बार जब आपका course तैयार हो जाता है, तो आप अपने audience को course प्रदान करने के लिए एक learning management system (LMS) plugin का उपयोग कर सकते हैं।

हम MemberPress के साथ LearnDash का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

16. एक Paid Webinar होस्ट करें

Webinars आपके audience के निर्माण, आपके अनुभव को साझा करने और आपके business को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे make money online का एक स्मार्ट तरीका भी हैं?

Webinars online courses के समान हैं, लेकिन webinar live है और इसमें अक्सर एक question और answer section शामिल होता है।

WordPress एक paid webinar को host करना आसान बनाता है। चाहे आप वास्तव में webinar को host करने के लिए अपनी site का उपयोग कर रहे हों, या सिर्फ अपने webinar का advertise करने और register को participants करने के लिए, यह आपकी webinar सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

आप एक paid webinar को host कैसे कर सकते हैं, WordPress users के लिए webinar software जेसे की GoToWebinar का use कर सकते है।

WordPress का उपयोग करके Services को Online बेचें

यदि आप make money online के आसान तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो services बिक्री शुरू करने का सबसे तेज़ तरीका है। कोई product बनाने या inventory में निवेश करने का कोई up front investment नहीं है।
इसके बजाय, आप बस अपनी website पर “hire me” page बना सकते हैं और अपने पहले ग्राहक की तलाश शुरू कर सकते हैं।

आप आरंभ करने के लिए यहां कुछ उपाय दिये गये हैं।

17. Freelance Services प्रदान करें

एक blogger के रूप में, आप पहले से ही अपने niche के एक विशेषज्ञ हैं। आप एक freelance के रूप में अपने skills और expertise की पेशकश करके income earning करना शुरू कर सकते हैं।
Freelancing make money online का एक लोकप्रिय तरीका है क्योंकि इसमें समय या धन के किसी भी upfront  निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। आप बस अपने वर्तमान audience के लिए अपनी service की पेशकश शुरू कर सकते हैं।

एक बार जब आप freelancing शुरू कर देते हैं, तो आपको अपने ग्राहकों से भुगतान प्राप्त करने और उन्हें एकत्र करने का एक तरीका चाहिए। हम FreshBooks का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन WordPress के लिए अन्य invoicing plugins भी हैं।

18. अपना खुद का Consulting Business शुरू करें

Consulting आपके blog से make money online और अपनी expertise साझा करने का एक और तरीका है।
आपकी services की पेशकश के बजाय, एक consultant advice और रणनीति प्रदान करता है ताकि उनके ग्राहक अधिक प्रभावी बन सकें।

Freelancing के साथ, startup निवेश नहीं है। आप अपने मौजूदा blog पर consulting services देना शुरू कर सकते हैं। आपको केवल एक form के साथ एक page बनाना है ताकि users अधिक जानकारी का अनुरोध कर सकें।

आसानी से एक professional, mobile-friendly form बनाने के लिए, हम WPForms की सलाह देते हैं।

19. Coach बनें

यदि “consultant” आपके लिए सही title नही लगता है, तो आप इसके बजाय coach बनने पर विचार कर सकते हैं।

एक life coach लक्ष्यों को निर्धारित करने और किसी के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सलाह, मार्गदर्शन और जवाबदेही प्रदान करता है। अन्य प्रकार के coaches भी हैं, जैसे कि blog coaches, writing coaches, और बहुत कुछ।

जो भी आपकी expertise का area है, आप coaching sessions के साथ अपने audience को एक-एक मदद प्रदान कर सकते हैं।

अपने ग्राहकों के लिए समय बचाने और चीजों को सुविधाजनक बनाने के लिए, आप एक booking form सेट कर सकते हैं ताकि readers आपके WordPress blog से coaching sessions को ठीक कर सकें।
आरंभ करने के लिए WordPress appointment and booking plugin का उपयोग कर सकते है।

WordPress का उपयोग करके Physical Products Online बेचें

Digital products या services को बेचना ऑनलाइन पैसा बनाने का एक आसान तरीका हो सकता है, real, physical products को बेचना कुछ भी नहीं है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप WordPress के साथ products को बेचना शुरू कर सकते हैं।

20. ECommerce Business के साथ एक WooCommerce शुरू करें

अपने खुद के product के लिए एक विचार है? अपना online store क्यों नहीं शुरू करें?
WordPress एक shop बनाने या मुफ्त WooCommerce plugin का उपयोग करके अपने मौजूदा blog में एक shop जोड़ने के लिए भी आसान बनाता है।

एक online store शुरू करना बहुत सारा काम का हो सकता है, क्योंकि आपको products को बनाने या खरीदने की आवश्यकता होती है और फिर उन्हें अपने आप से ship करने की आवश्यकता होती है।
लेकिन physical products को बेचना एक rewarding अनुभव हो सकता है, और कभी-कभी एक physical product वही होता है जो आपके दर्शक चाहते हैं।

आप WooCommerce alternative के रूप में Shopify या BigCommerce का उपयोग कर सकते हैं।

21. WordPress के साथ एक Online T-shirt Store बनाएं
WordPress के साथ अपनी खुद की t-shirt shop बनाना बहुत आसान है। लगभग हर कोई t-shirts पहनता है, इसलिए t-shirt की दुकान खोलना किसी भी तरह के blog को monetize करने का एक शानदार तरीका है। T-shirts डिजाइन करने से आप creative बन सकते हैं और अपने audience को कुछ अनोखा प्रदान कर सकते हैं।
यह आसान है क्योंकि वहां ऐसी services हैं जो आपको अपने स्वयं के designs upload करने की अनुमति देती हैं, और वे इसे आपके लिए print / ship करते हैं। आपको profit share मिलता है।
आप आसानी से अपनी WordPrss site पर अपनी t-shirt की दुकान बना सकते हैं Spreadshirt द्वारा WP-Spreadplugin का उपयोग करके।
यदि आप एक faster solution चाहते हैं, तो आप Shopify store का उपयोग कर सकते हैं जो दर्जनों t-shirt प्रिंटिंग कंपनियों के साथ जुड़ता है।
Source: rsviral

No comments