Header Ads

12 Top WordPress Site Builders: Expert Guide 2020

12 Top WordPress Site Builders Expert Guide 2020

Website Builders व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों के लिए एक developer को काम पर रखने के बिना एक website शुरू करने के लिए एक सही समाधान है। हालांकि, सबसे top website builder ढूंढना शुरुआती लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है।
बाजार पर बहुत सारे website निर्माता हैं, आप कैसे जानते हैं कि आपके लिए कौन सा सही समाधान है?
इस लेख में, हम आपको सबसे लोकप्रिय विकल्पों के फायदा और नुकसान पर जाकर सर्वश्रेष्ठ website builder चुनने में मदद करेंगे।
हम इस लेख में निम्नलिखित website builders की तुलना करेंगे। ताकि आप अपनी साइट के लिए सही website builder चुन सकें।

Top WordPress Site Builders कैसे चुनें 2020?

शीर्ष website builders की तुलना करने से पहले, हम अनुशंसा करते हैं कि आप यह लिखें कि आप अपनी website के साथ क्या करना चाहते हैं? आपके goal क्या हैं और आप अपनी website पर क्या सुविधाएँ देखना चाहेंगे।
उदाहरण के लिए, आप चीजों को लिख सकते हैं जैसे: एक blog अनुभाग, photo गैलरी, online स्टोर, आरक्षण प्रणाली, contact फ़ॉर्म, स्लाइडर, आदि।
यदि आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो प्रेरणा के लिए अपने प्रतियोगियों या अन्य websites की जाँच करें।
अधिकांश website builder आपकी website बनाने के लिए एक drag and drop यूजर इंटरफेस की पेशकश करते हैं। अपना अंतिम निर्णय लेने से पहले आप ट्रायल अकाउंट का यूज़ कर सकते है टेस्टिंग करने के लिए।
अगला, आपको अपने विकास विकल्पों पर विचार करने की आवश्यकता है। क्या आप अपनी website पर नियमित अपडेट जोड़ रहे हैं? क्या आपको एक blog अनुभाग की आवश्यकता है? क्या आप भविष्य में अपनी website पर अधिक products बेच रहे हैं?
आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके द्वारा चुनी गई website builder आपकी आवश्यकताओं को संभालने में सक्षम है क्योंकि आपका business बढ़ता है।
चलो एक developer को काम पर रखने के बिना अपनी website बनाने के लिए  top website builder प्लेटफार्मों पर एक नज़र डालें।

1. वर्डप्रेस

WordPress.org (जिसे self-hosted वर्डप्रेस के रूप में भी जाना जाता है) दुनिया का सबसे लोकप्रिय website बिल्डिंग प्लेटफॉर्म है। इंटरनेट पर सभी websites के 35% से अधिक WordPress द्वारा संचालित हैं।
नोट: वर्डप्रेस के दो संस्करण उपलब्ध हैं। WordPress.org और WordPress.com पर सेल्फ होस्टेड है। हम इस लेख में बाद में WordPress.com के बारे में बात करेंगे।
Self-hosted वर्डप्रेस अपनी लोकप्रियता, शक्तिशाली सुविधाओं, स्केलेबिलिटी और उपयोग में आसानी के कारण best website builder की हमारी सूची में सबसे ऊपर है।
Website एक स्वतंत्र और open source वेबसाइट बिल्डर है। इसका मतलब है कि इस list में किसी अन्य online website builder की तुलना में आपकी website पर आपका अधिकतम नियंत्रण है।
अन्य website builders के विपरीत, आपको एक WordPress hosting खाते की आवश्यकता होगी और अपनी खुद की website होस्ट करें (यह बहुत आसान है)।
फायदा: 
WordPress आपको अपनी website के हर पहलू पर पूरा नियंत्रण देता है। इसका इस्तेमाल किसी भी तरह की website बनाने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक ईकामर्स स्टोर, सामुदायिक फ़ोरम, एक सोशल नेटवर्क, एक सदस्यता वेबसाइट, व्यक्तिगत वेबसाइट और बहुत कुछ।
हजारों pre-made वर्डप्रेस थीम हैं जिनका उपयोग आप अपनी website के डिज़ाइन के लिए कर सकते हैं। इसमें Beaver Builder और Divi जैसे अद्भुत drag and drop पेज बिल्डर्स भी हैं जो आपको आसानी से अपने पेज लेआउट बनाने की अनुमति देते हैं।
आपको 55,000 से अधिक मुक्त WordPress plugins तक भी access मिलेगी। ये WordPress के लिए ऐप की तरह हैं जो आपकी website पर अतिरिक्त सुविधाओं और कार्यक्षमता को जोड़ता है जैसे कि संपर्क फ़ॉर्म, google analytics, फोटो गैलरी, सोशल मीडिया उपकरण, लाइव चैट, आदि।
WordPress पूरी तरह से दर्जनों भाषाओं में अनुवादित है और बहुभाषी वेबसाइटों को बनाने के लिए आसानी से उपयोग किया जा सकता है।
जब आप उपरोक्त सभी लाभों पर विचार करते हैं, तो WordPress बाजार में सबसे सस्ता वेबसाइट बिल्डर है।
यह शक्तिशाली SEO plugins के साथ भी आता है जो search engines को पसंद करते हैं, और यह सुनिश्चित करता है कि आपकी website हमेशा search engines में उच्चतम रैंकिंग प्राप्त करेगी।
उपरोक्त सभी कारणों के लिए, WordPress वेब डेवलपर्स और बिज़नेस ओनर्स दोनों के लिए #1 वेबसाइट बिल्डर है।
नुकसान:
आपको अपनी खुद की website का प्रबंधन करना होगा, जिसका मतलब है कि आपको एक नई प्रणाली के साथ खुद को परिचित करना होगा। यह थोड़ा सीखने की अवस्था को अधिकांश उपयोगकर्ताओं द्वारा आसानी से दूर कर दिया जाता है, लेकिन शुरुआत में यह थोड़ा मुश्किल लगता है।
आपको WordPress अपडेट, plugin अपडेट और backup भी बनाते रहना होगा।
मूल्य निर्धारण:
जबकि WordPress एक निशुल्क website builder है, आपको अपनी वेबसाइट को लाइव करने के लिए एक domain name और web hosting की आवश्यकता होगी, जिसकी कीमत क्रमशः ₹3588.00/वर्ष और ₹299.00/प्रति माह होती है।
इस विशेष मूल्य निर्धारण के साथ, WordPress छोटे व्यवसाय के लिए इस सूची में सबसे सस्ता website builder है।
अधिक जानकारी के लिए, वेबसाइट कैसे बनाएं गाइड देखें।

2. कांस्टेंट कांटेक्ट Website Builder

कांस्टेंट कांटेक्ट website builder एक बुद्धिमान ए.आई. संचालित website builder जो आपको मिनटों के भीतर एक custom website बनाने में मदद करता है। यह गैर-तकनीकी छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए एक सपना सच है।
फायदा: 
कांस्टेंट कांटेक्ट दुनिया की leading ईमेल मार्केटिंग सर्विस होने के लिए जाना जाता है। छोटे business चिंताओं को सुनने के बाद, उन्होंने दुनिया का पहला आर्टिफीसियल बुद्धिमत्ता से संचालित website बनाने का फैसला किया है जो आपको मिनटों में website बनाने में मदद करता है (बिना कोई HTML कोड लिखे)।
आप व्यक्तिगत छवि और सामग्री सुझावों के साथ पूरी तरह से custom web design बनाने के लिए उनके निर्देशित AI wizard का उपयोग कर सकते हैं।
उनका drag & drop वेबसाइट बिल्डर आपके website लेआउट को customize करना आसान बनाता है। आप अपनी website को सुंदर बनाने के लिए 550,000 से अधिक मुफ्त professional क्वालिटी वाली images को अपने लाइब्रेरी से चुन सकते हैं।
सभी टेम्प्लेट बॉक्स के बाहर mobile friendly हैं, इसलिए आपकी website सभी devices पर बहुत अच्छी लगेगी।
चूंकि यह एक hosted website समाधान है, इसलिए यह पूरी तरह से परेशानी free website builder है। वे 24/7 चैट, ईमेल और फोन समर्थन भी प्रदान करते हैं जो छोटे व्यवसाय के लिए बहुत अच्छा है।
प्लेटफ़ॉर्म पर अन्य विशेषताओं में logo निर्माता, lead कैप्चर फ़ॉर्म, वेबसाइट analytics, ईकामर्स और बहुत कुछ शामिल हैं।
कांस्टेंट कांटेक्ट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक free website builder है। इसका मतलब है कि आप एक website, blog और यहां तक ​​कि मुफ्त में online store भी बना सकते हैं।
उनकी मुफ्त योजना सूची में अन्य website builders की तुलना में काफी उदार है क्योंकि वे आपको online store बनाने और products बेचने की सुविधा देते हैं। अधिकांश अन्य website builders केवल भुगतान किए गए उपयोगकर्ताओं के लिए ईकामर्स योजना को प्रतिबंधित करते हैं।
कांस्टेंट कांटेक्ट की भुगतान योजना भी $6 प्रति माह से शुरू होने वाली सस्ती है जो आपको एक free domain और उनकी सभी पावरफुल फीचर्स प्रदान करती है।
Features को ध्यान में रखते हुए, कांस्टेंट कांटेक्ट निश्चित रूप से इस सूची में बेस्ट प्रोफेशनल website builders में से एक है।
नुकसान:
डेवलपर ecosystem वर्तमान में छोटा है, इसलिए कोई भी third-party एक्सटेंशन नहीं है जिसे आप अपनी website पर स्थापित कर सकते हैं नई सुविधाएँ जो कांस्टेंट कांटेक्ट द्वारा पेश नहीं की जाती हैं।
हर दूसरे website builder की तरह, यदि आप एक custom domain name कनेक्ट करना चाहते हैं, तो आपको पेड प्लान में upgrade करना होगा। अच्छी बात यह है कि जब आप upgrade करते हैं तो वे आपको एक free domain name देते हैं।
मूल्य निर्धारण:
कांस्टेंट कांटेक्ट एक शक्तिशाली free website builder प्रदान करता है जो आपको एक website, blog और यहां तक ​​कि एक online store बनाने देता है।
यदि आप अपने स्वयं के custom domain का उपयोग करना चाहते हैं, उनकी शक्तिशाली features और फोन support तक पहुँच प्राप्त करते हैं, तो आपको उनकी starter plan में अपग्रेड करना होगा जिसकी लागत प्रति माह $6 है।
उनके business plus plan की लागत $14 प्रति माह है, और यह eCommerce websites के लिए एडवांस्ड सुविधाओं के साथ आता है।
यदि आप का एक छोटा business हैं जो WordPress का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो कांस्टेंट कांटेक्ट निश्चित रूप से एक बढ़िया विकल्प है।

3. HostGator द्वारा गेटोर

गेटोर एक लोकप्रिय online website builder है, जिसे HostGator द्वारा बनाया गया है, जो दुनिया के सबसे बड़े web hosting प्रोवाइडर्स में से एक है। Gator builder एक ऑल-इन-वन website building और hosting समाधान है जो इसे छोटे businesses के लिए एक perfect website builder बनाता है।
फायदा: 
गेटोर पूरी तरह से होस्ट किया गया प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए आपको software, updates या backups के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
आपको एक easy website builder मिलता है जो आपको 200+ professional वेबसाइट डिज़ाइन टेम्प्लेट में से चुनने देता है। प्रत्येक डिज़ाइन simple customization विकल्पों के साथ आता है जिसे आप builder से ही कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
आप सरल बिंदु और क्लिक इंटरफ़ेस के साथ किसी भी item को किसी Page पर संपादित कर सकते हैं। आप आमतौर पर उपयोग की जाने वाली वस्तुओं जैसे चित्र, वीडियो, फोटो गैलरी, पाठ, कॉलम, मैप्स और संपर्क फ़ॉर्म को खींच और छोड़ सकते हैं।
गेटोर आपको एक बिल्ट-इन स्टॉक फोटो लाइब्रेरी तक भी पहुंच प्रदान करता है, जिससे आप अपनी website पर सुंदर फ़ोटो पा सकते हैं और जोड़ सकते हैं।
सभी paid plans में आपकी website के लिए एक free custom domain name शामिल है। eCommerce plan एक online store को सेटअप करने और अपने products को ऑनलाइन बेचने की क्षमता के साथ भी आती है।
चूंकि Gator एक पेड प्रोडक्ट है, वे आपके डेटा को नहीं बेचते हैं या आपकी website पर कोई विज्ञापन नहीं दिखाते हैं।
नुकसान:
सूची के कुछ अन्य विकल्पों के विपरीत, गेटोर के पास एक free plan नहीं है। वे free trial भी नहीं देते हैं।
सूची में अन्य मालिकाना website builders की तरह, आप अपनी website के डिज़ाइन को संशोधित करने या अपनी website में नई features को जोड़ने में आपकी मदद करने के लिए एक developer को hire नहीं कर सकते।
मूल्य निर्धारण:
गेटोर paid plans $3.84 प्रति माह, premium के लिए प्रति माह $5.99 और eCommerce plan के लिए $9.22 से शुरू होती हैं। यह निश्चित रूप से सूची में सबसे सस्ते वेबसाइट बिल्डरों में से एक है।
Gator का उपयोग एक छोटी business website, limited items के साथ एक store या एक फोटो गैलरी बनाने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, यह सबसे लोकप्रिय वेबसाइट बिल्डर, WordPress की शक्ति का कोई मुकाबला नहीं है।

4. डोमेन.कॉम Website Builder

Domain.com आसान वेबसाइट बिल्डर प्रदान करता है जो आपको कुछ ही क्लिक के साथ एक business website, blog, और यहां तक ​​कि एक eCommerce website बनाने की सुविधा देता है।
फायदा: 
Domain.com आपकी website बनाने के लिए एक आसान drag & drop वेबसाइट बिल्डर प्रदान करता है। Domain.com के डिज़ाइन किए गए सैकड़ों टेम्पलेट्स में से एक के साथ आप अपनी वेबसाइट को शुरू कर सकते हैं और अपने ब्रांड से मिलान करने के लिए एक सरल drag & drop इंटरफ़ेस का उपयोग करके इसे customized कर सकते हैं।
सभी डोमेन.कॉम website builder templates मोबाइल, टैबलेट और डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए optimized हैं। इसका मतलब है कि आपकी website सभी उपकरणों पर बहुत अच्छी लगेगी।
यह उन सभी powerful features के साथ आता है जिनकी आप एक प्रसिद्ध website builder से अपेक्षा करते हैं: website builder, ईकामर्स कार्यक्षमता, किसी भी website पर blog जोड़ने की क्षमता, और सभी योजनाओं के साथ एक निशुल्क SSL certificate.
उनकी eCommerce plan के साथ, आपको inventory मैनेजमेंट, tax मैनेजमेंट, कूपन और छूट, और कई अन्य शक्तिशाली सुविधाएँ भी मिलती हैं।
वे तकनीकी सहायता के लिए live chat और telephone customer support भी प्रदान करते हैं, ताकि आप आसानी से शुरुआत कर सकें।
नुकसान:
अन्य लोकप्रिय website builders के तरह, Domain.com website builder में एक मुफ्त website builder विकल्प नहीं है। वे free trial भी नहीं देते हैं। हालाँकि, यदि आप उत्पाद से खुश नहीं हैं तो वे money back guarantee देते हैं।
उनका extension ecosystem छोटा है, और आप WordPress जैसी उन्नत सुविधाओं के निर्माण के लिए एक डेवलपर को काम पर रखने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि इसका खुला स्रोत नहीं है।
चूंकि यह एक मालिकाना प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए आपकी website को Domain.com वेबसाइट बिल्डर से दूर ले जाना मुश्किल होगा।
अंत में, उनका starter plan आपको केवल 6 पेज की वेबसाइट पर ही सीमित कर देता है। असीमित पृष्ठों के लिए, आपको कम से कम उनकी business plan की आवश्यकता है।
मूल्य निर्धारण:
Domain.com वेबसाइट बिल्डर की योजनाएं Starter के लिए $1.99 प्रति माह से शुरू होती हैं, Business के लिए $6.99 प्रति माह और eCommerce plan के लिए प्रति माह $12.99.
सभी योजनाएं एक free SSL certificate, unlimited storage, ब्लॉग सुविधाओं और phone support के साथ आती हैं।
यदि आप एक professional website builder की तलाश में हैं, तो Domain.com वेबसाइट बिल्डर एक एक्सीलेंट
विकल्प है। हालाँकि यदि आप उन्नत सुविधाओं और अपनी सामग्री पर अधिक नियंत्रण चाहते हैं, तो कोई भी self-hosted WordPress को नहीं हरा सकता है।

5. BigCommerce

BigCommerce बाजार में सबसे अच्छा ईकामर्स website builder है। यदि आप एक online store बनाना चाहते हैं, तो BigCommerce आपके लिए मंच है। यह अंतर्निहित सभी आवश्यक features के साथ आता है, जिससे आप अपने overhead को कम और margins को उच्च रख सकते हैं।
फायदा: 
बिगकामर्स पूरी तरह से hosted eCommerce समाधान है, इसलिए आपको website की गति, सुरक्षा या अपडेट के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वे आपके लिए सर्वर और तकनीकी पक्ष को संभालते हैं, ताकि आप अपने business को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
अन्य होस्ट किए गए eCommerce solutions के विपरीत, BigCommerce का WordPress के साथ एक देशी एकीकरण है जो आपको बिगकामर्स की हेडलेस ईकामर्स पावर का लाभ उठाते हुए WordPress के लचीलेपन का लाभ उठाने की अनुमति देता है। सरल शब्दों में, आपकी website तेज़ और सुरक्षित रहेगी, चाहे आपको कितना भी ट्रैफ़िक मिल जाए।
BigCommerce स्ट्राइप, पेपाल, ऐप्पल पे, Square, अमेज़ॅन पे, वीजा चेकआउट, Chase Pay, Ayden, और सहित सभी लोकप्रिय payment gateways के साथ एकीकृत करता है। Shopify के विपरीत, BigCommerce इन भुगतान गेटवे का उपयोग करने के लिए आपसे कोई transaction fee नहीं लेता है।
आप उनके कई pre-made website टेम्प्लेट में से एक के साथ शुरू कर सकते हैं और अपनी आसान ड्रैग एंड ड्रॉप website builder का उपयोग करके अपनी आवश्यकताओं से मेल करने के लिए इसे अनुकूलित कर सकते हैं।
BigCommerce कई विशेषताओं के साथ आता है जो कि रूपांतरण दर अनुकूलन को संभालती है जैसे कि cart abandonment, improved product search, product reviews, कूपन, और बहुत कुछ। अतिरिक्त सुविधाओं के लिए, आप उनके app store से third-party एप्लिकेशन से जुड़ सकते हैं।
सबसे अच्छा हिस्सा उनका dashboard है जो आपको आत्मविश्वास के साथ अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए metrics देखने देता है।
नुकसान:
यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको सूची में अन्य website builders की तुलना में BigCommerce मूल्य थोड़ा अधिक मिलेगा।
चूंकि यह एक proprietary platform है, इसलिए BigCommerce से पलायन करना मुश्किल होगा।
मूल्य निर्धारण:
BigCommerce सभी योजनाओं के लिए 15-day free trial के साथ आता है। उनकी मूल योजना $29.95 प्रति माह है जो उन सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ आती है जिनकी आपको आवश्यकता होगी। आप अतिरिक्त रूपांतरण अनुकूलन सुविधाओं के लिए प्रति माह $79.95 की लागत वाली plus plan में अपग्रेड कर सकते हैं। उनकी pro plan की लागत $249.95 प्रति माह है जिसमें आपके लिए आवश्यक सभी उन्नत सुविधाएँ हैं।
जब आप Shopify और अन्य third-party ईकामर्स प्लेटफार्मों की तुलना में BigCommerce के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा है, तो उनके पास WordPress के साथ एक सहज एकीकरण है जो कि BigCommerce की शक्ति के साथ WordPress के flexibility को जोड़ना चाहते हैं, तो एक बड़ा प्लस हो सकता है।

6. Shopify

Shopify एक और लोकप्रिय ईकामर्स website builder है जिसे विशेष रूप से online stores और ecommerce websites के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह 1 मिलियन सक्रिय users के साथ आधा मिलियन से अधिक businesses को अधिकार देता है। Shopify के प्लेटफॉर्म पर 40 बिलियन डॉलर से अधिक के products बेचे गए हैं।
फायदा:
Shopify एक ऑल-इन-वन पूरी तरह से hosted solution है, इसका मतलब है कि आपको software के प्रबंधन, installing updates, या बैकअप के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। Shopify वह सब आपके लिए करता है।
यह एकीकृत भुगतान समाधान प्रदान करता है जिसे Shopify Payments कहा जाता है। भुगतान स्वीकार करने के लिए आप third-party payment गेटवे भी जोड़ सकते हैं।
एक ecommerce website builder के रूप में, Shopify पूर्ण inventory प्रबंधन, unlimited products, शक्तिशाली stats, आसान marketing solutions, सभी बड़े करीने से एक छत के नीचे लिपटे हुए के साथ आता है। उनके पास चुनने के लिए डिज़ाइनों के भंडार हैं, और आपको कोड जोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी।
अपने सहज ज्ञान युक्त drag & drop इंटरफ़ेस के साथ, Shopify एक पूर्ण-विकसित ecommerce store बनाना सुपर आसान बनाता है। वे इन-स्टोर POS भी प्रदान करते हैं, जो आपको अपने स्थान पर products बेचने की अनुमति देता है, जबकि सभी credit cards स्वीकार करते हैं और Shopify की इन्वेंट्री, शिपिंग, मार्केटिंग और stats management tools का लाभ उठाते हैं।
आप Shopify को WordPress में भी एकीकृत कर सकते हैं, जिससे आप एक ही समय में दोनों महान समाधानों का उपयोग कर सकते हैं।
नुकसान:
यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको इस सूची में कुछ अन्य website builders की तुलना में शॉपिफ़ का मूल्य थोड़ा अधिक हो सकता है।
यदि आप कभी भी अपनी website को Shopify से दूर ले जाना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करना काफी मुश्किल होगा।
मूल्य निर्धारण:
Shopify के basic plan की कीमत आपको प्रति माह $29 होगी। आप इसे $79 प्रति माह या Advanced Shopify के लिए $299 प्रति माह के लिए Shopify में अपग्रेड कर सकते हैं। Shopify प्रति माह $9 के लिए Shopify Lite plan भी प्रदान करता है, जो मूल रूप से आपको किसी भी वेबसाइट पर एक buy बटन जोड़ने की अनुमति देता है।
यदि आप परेशानी मुक्त ecommerce website builder चाहते हैं, तो Shopify आपके लिए सही विकल्प हो सकता है।

7. वर्डप्रेस.com

WordPress.com एक ब्लॉग और website होस्टिंग सेवा है जो ऑटोमेटाटिक द्वारा संचालित है। यह WordPress ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के सह-संस्थापक Matt Mullenweg द्वारा बनाया गया है, इसलिए इसका नाम WordPress.com है।
हालाँकि, WordPress.com स्वयं होस्ट किए गए WordPress.org के समान नहीं है।
फायदा:
WordPress.com एक website होस्टिंग सेवा है। एक ही WordPress सॉफ्टवेयर के शीर्ष पर निर्मित लेकिन पूरी तरह से कस्टम उपयोगकर्ता अनुभव के साथ। आपको सॉफ़्टवेयर और बैकअप के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि WordPress.com इसका ध्यान रखता है।
उनकी free और paid plan में अलग-अलग विशेषताएं हैं। सभी योजनाएं उपयोगकर्ताओं को सैकड़ों free और paid WordPress थीम से चुनने की अनुमति देती हैं। फिर आप अपनी site के title को जोड़ने के लिए built-in customizer का उपयोग कर सकते हैं, widget का उपयोग कर सकते हैं, navigation menus जोड़ सकते हैं, और भी बहुत कुछ इसी तरह।
यह अन्य website builders की समान drag & drop कार्यक्षमता प्रदान नहीं करता है। हालांकि, आप आसानी से कुछ हद तक डिजाइनों को अनुकूलित कर सकते हैं।
नुकसान:
जब तक आप उनकी business plan में अपग्रेड नहीं करते, आप custom plugins या themes स्थापित नहीं कर सकते।
Premium और lower plans में ईकामर्स फीचर्स या third-party ऐड नेटवर्क सपोर्ट नहीं है। business plan के साथ, आप WooCommerce और third-party के ad networks का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, आपको अभी भी WordPress.com के नियमों और शर्तों का पालन करना होगा।
Basic plan मुफ्त है, लेकिन बेहद limited है। उनकी personal plan ₹200 प्रति माह बिल के साथ शुरू होती है और इसमें एक custom domain शामिल होता है। Premium plan की प्रति माह ₹350 है और यह आपको अपनी site और advanced डिजाइन अनुकूलन को monetize करने की क्षमता देता है। Business plan में प्रति माह ₹800 का बिल आता है, और यह आपको Ecommerce और custom plugins की सुविधा देता है।

8. Weebly

Weebly एक बहुत आसान website builder सॉफ्टवेयर है, और ये हज़ारो ग्रेट डिज़ाइन के साथ आता है। इसमें एक खूबसूरती से तैयार की गई page builder शामिल है जो आपको किसी भी कोडिंग स्किल्स को सीखने के बिना अपनी website को edit करने की अनुमति देता है।
फायदा:
Weebly पूरी तरह से hosted प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए आपको किसी भी सॉफ़्टवेयर को install और manage करने की आवश्यकता नहीं है। वे आपकी website को होस्ट करने और backend में चलने वाले सभी सॉफ्टवेयर को managing करने का ध्यान रखते हैं।
यह आपकी website के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में उपयोग करने के लिए दर्जनों website डिज़ाइनों के साथ आता है। ये भव्य designs Weebly के लाइव पेज एडिटर का उपयोग करके पूरी तरह से editable योग्य हैं।
Weebly ई-कॉमर्स के लिए built-in support के साथ भी आता है। इससे आप आसानी से online store बना सकते हैं और बिक्री शुरू कर सकते हैं।
प्रत्येक Weebly साइट contact forms, फोटो गैलरीज, स्लाइडर्स और बहुत कुछ के लिए सुविधाओं के साथ निर्मित होती है। यह आपको किसी भी जटिल setup process के बिना आसानी से अपनी website पर सुविधाओं को जोड़ने की अनुमति देता है।
उपयोग और महान सुविधाओं की आसानी को देखते हुए, Weebly को शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा DIY website builders में लगातार मूल्यांकन किया गया है।
नुकसान:
Weebly एक पूरी तरह से hosted प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है, इसलिए आप उन सुविधाओं के लिए बंद हो जाते हैं जो वे पेश करते हैं। आप अपनी website पर सुविधा की नई कार्यक्षमता जोड़ने के लिए एक developer या designer को नियुक्त नहीं कर सकते।
Weebly आपके ecommerce store के माध्यम से की गई प्रत्येक खरीद पर 3% transaction शुल्क लेता है। इन अतिरिक्त शुल्क से बचने के लिए आपको उनकी business plan में अपग्रेड करना होगा।
Weebly एक बहुत ही basic free plan के साथ आता है। उनकी paid plans $5 प्रति माह बिल से शुरू होती है। Pro plan की लागत $12 प्रति माह है, और उनकी business plan की लागत $25 प्रति माह है।

9. Squarespace

Squarespace एक लोकप्रिय professional website builder है जो अपने शानदार डिजाइन और उपयोग में आसानी के लिए जाना जाता है।
फायदा:
Squarespace आपकी website की hosting के लिए enterprise-grade इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ आता है। यह सुरक्षित और मजबूत प्लेटफॉर्म आपको होस्टिंग के बारे में चिंता किए बिना अपने business को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
Squarespace में आरंभ करने के लिए बहुत सारे website designs शामिल हैं। ये सभी डिज़ाइन सभी प्रकार की सामग्री के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वे पूरी तरह से editable योग्य हैं, और Squarespace भी आपको एक ही website के लिए कई templates का उपयोग करने की अनुमति देता है।
अपनी website पर सामग्री जोड़ना Squarespace पर बहुत आसान है। बस अपनी website पर कहीं भी पॉइंट
करें और टाइप करना शुरू करें। आप मिनटों में अपने स्वयं के layouts बनाने के लिए आसानी से pages पर आइटम drag & drop कर सकते हैं।
Squarespace में एक ईकॉमर्स योजना भी है जो आपको अपनी website पर online store जोड़ने की अनुमति देती है। यह आपके products, inventory, ऑर्डर, coupon discounts और अधिक का प्रबंधन करने के लिए एक अच्छा इंटरफ़ेस प्रदान करता है।
नुकसान:
Squarespace third-party की सेवा के साथ सीमित इंटीग्रेशन प्रदान करता है जो आपके business को बढ़ाने में बाधा बन सकता है।
उनकी ecommerce plans केवल payment प्रोसेसिंग के लिए Stripe, ऐप्पल पे और PayPal की अनुमति देती हैं। आप एडिशनल payment गेटवे नहीं जोड़ सकते।
Squarespace website प्रति माह $12 और प्रति माह $18 से शुरू होती हैं। उनके online stores $26 और $40 प्रति माह से शुरू होते हैं।
Squarespace एक खूबसूरती से डिज़ाइन किया गया platform है जो सुविधाओं का उपयोग करने के लिए बहुत आसान है। यह सही हो सकता है यदि आप बस जल्दी से एक website बनाना चाहते हैं।

10. Wix

Wix एक अन्य लोकप्रिय cloud based website builder सॉफ्टवेयर है। यह आसानी से अपनी website बनाने के लिए सुविधाओं के एक शक्तिशाली सेट के साथ संयुक्त use में आसानी प्रदान करता है।
फायदा:
Wix पूरी तरह से hosted platform है, इसलिए आपको hosting के लिए पैसे नहीं देने होंगे। अपनी website के डिज़ाइन को चुनने के लिए आपको सैकड़ों टेम्प्लेट्स की सुविधा मिलती है। प्रत्येक template अपने सहज ज्ञान युक्त drag & drop साइट बिल्डर के साथ पूरी तरह से editable योग्य है।
यह दर्जनों free और paid apps भी आता है जिन्हें आप अपनी website पर install कर सकते हैं। ये apps आपको अपनी website में नई सुविधाओं और कार्यक्षमता को जोड़ने की अनुमति देता है। उनमें से कुछ Wix द्वारा बनाए गए हैं, और अन्य third-party डेवलपर्स द्वारा बनाए गए हैं।
Wix सीमित bandwidth और storage के साथ एक मुफ्त योजना प्रदान करता है। हालाँकि, आप इस योजना का उपयोग ड्राइव drag & drop वेबसाइट बिल्डर का परीक्षण करने के लिए कर सकते हैं। इसमें एक domain name शामिल नहीं है, इसलिए यदि आप अपनी website रखने का निर्णय लेते हैं, तो आप एक premium plan में अपग्रेड करना चाह सकते हैं।
आपको सभी Wix योजनाओं के साथ एक मुफ्त SSL भी मिलता है, लेकिन आपको इसे अपनी website के लिए चालू करना होगा।
नुकसान:
Free और Connect Domain plans आपकी website पर Wix ब्रांडेड ads दिखाएगी। आपको उन ads को हटाने के लिए उनके Combo या Unlimited plan में अपग्रेड करने की आवश्यकता होगी।
यदि आप कभी भी अपनी website को Wix से दूर करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको ऐसा करने में काफी जटिल लगेगा।
उनका Connect Domain plan जिसकी लागत $9.16 प्रति माह है, आपको केवल एक custom domain name कनेक्ट करने देता है, इसलिए आपको अभी भी एक domain name अलग से खरीदना होगा।
भारत में Wix Premium प्रति माह ₹29 से शुरू होती हैं।
Wix branded sub domain के साथ एक limited free plan प्रदान करता है। आप प्रति माह $9.16 के लिए एक डोमेन कनेक्ट कर सकते हैं। उनका कॉम्बो प्लान $14.95 / महीने से शुरू होता है और आपको एक free domain name मिलेगा। ईकॉमर्स योजना की लागत $26.25 प्रति माह है।

11. बोल्डग्रिड

BoldGrid एक नए तरह का website builder है जो WordPress के ऊपर बनाया गया है। यह एक standalone WordPress प्लगइन के साथ-साथ पूरी तरह से hosted की गई website builder सूट के रूप में उपलब्ध है।
फायदा:
बोल्डग्रिड WordPress के ऊपर बनाया गया है, इसलिए आपको अनुकूलित उपयोगकर्ता अनुभव के साथ WordPress का पूरा फायदा मिलता है। BoldGrid की website builder आपको उनके विषयों की गैलरी से एक professional design चुनने की अनुमति देता है।
उसके बाद, आप उन designs को drag & drop कस्टमाइज़र के साथ customize कर सकते हैं। आप इसके गुणों को संपादित करने के लिए preview section में किसी भी आइटम को point और click कर सकते हैं। आप आसानी से रंग, फ़ॉन्ट, लेआउट, navigation menus और widgets बदल सकते हैं।
क्या आपको एक staging website की आवश्यकता है? BoldGrid आपके लिए एक क्लिक से एक बनाता है। यह आपको अपने नए डिज़ाइन, लेआउट, प्लगइन्स और थीम का testing करने की अनुमति देता है, ताकि दूसरे लोग आपकी वेबसाइट को देखे उसे पहले आप खुद देख ले।
यह पूर्ण WYSIWYG page editor के साथ भी आता है। WordPress में अपने pages को editing करते समय कोई अधिक अनुमान कार्य नहीं करता है। आपको वही मिलेगा जो आप अपने पेज एडिटर window पर देखते हैं। आप GridBlocks का उपयोग केवल अपने पेज पर elements को drag & drop के लिए कर सकते हैं और स्क्रैच से अपने लेआउट का निर्माण कर सकते हैं।
सभी BoldGrid थीम WooCommerce के लिए तैयार हैं। यह आपको आसानी से BoldGrid के drag & drop builder का उपयोग करके एक storefront की अनुमति देता है।
नुकसान:
BoldGrid WordPress के टॉप पर चलता है, इसलिए आपको इसका उपयोग करने के लिए अभी भी एक self-hosted WordPress.org website की आवश्यकता होगी।
लेकिन अच्छा हिस्सा backups है, इसे BoldGrid backups के माध्यम से शामिल किया जाता है, इसलिए आपको backups बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
BoldGrid बेसिक प्लगइन एक free डाउनलोड के रूप में उपलब्ध है। इसे स्थापित करने और उपयोग करने के लिए आपको एक WordPress hosting account और एक domain name की आवश्यकता होगी। हम InMotion Hosting का उपयोग करने की सलाह देते हैं क्योंकि वे एक आधिकारिक BoldGrid hosting provider हैं।
इसका मतलब है कि आप InMotion Hosting के प्लेटफॉर्म पर कुछ क्लिक के साथ आसानी से BoldGrid को सेटअप कर सकते हैं।
यदि आप WordPress का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन hosted ड्रैग और ड्रॉप website builders की आसानी के साथ, तो BoldGrid आपके लिए एकदम सही होगा।

12. GoDaddy वेबसाइट बिल्डर

GoDaddy दुनिया में सबसे बड़े domain name और hosting service providers में से एक है। वे होस्टिंग शामिल करने के साथ एक सरल online website builder प्रदान करते हैं।
फायदा:
GoDaddy वेबसाइट बिल्डर professional दिखने वाली website बनाने के लिए एक सरल और आसान उपकरण है। यह blocks के उपयोग के लिए कई pre-loaded के साथ पहले से भरा हुआ आता है जिसे आप अलग-अलग लेआउट बनाने के लिए drag & drop कर सकते हैं।
इसमें Getty Photography से professional images के साथ इंटीग्रेटेड फोटो लाइब्रेरी भी है जिसे आप अपनी website पर उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी खुद की photos भी अपलोड कर सकते हैं और image गैलरी बना सकते हैं।
GoDaddy website builder छोटे स्क्रीन पर भी काम करता है। इससे आप अपने मोबाइल फोन या टैबलेट का उपयोग करके अपनी website पर काम कर सकते हैं।
नुकसान:
यह इस सूची में अधिकांश अन्य website builders की तरह rich और flexible नहीं है। यह कम डिज़ाइन विकल्पों के साथ सीमित सेट प्रदान करता है।
GoDaddy वेबसाइट बिल्डर से WordPress पर अपनी website को move करना काफी मुश्किल है।
Basic plan की लागत ₹199/महीना, Standard plan ₹399/महीना, Premium plan ₹599/महीना और Ecommerce plan ₹999/महीना है। सभी योजनाओं का प्रतिवर्ष बिल दिया जाता है।
GoDaddy वेबसाइट बिल्डर का उपयोग कुछ pages के साथ एक basic website के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, सामग्री से भरपूर website बनाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प नहीं है।

Top WordPress Site Builders के लिए हमारा चयन

सभी लोकप्रिय online website builders का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के बाद, हम मानते हैं कि WordPress उन सभी को overall performance, उपयोग में आसानी, कीमत और flexibility में हरा देता है।
WordPress beginners और business websites के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। दुनिया के कुछ top ब्रांड अपनी websites पर WordPress का उपयोग कर रहे हैं। WordPress को अपनी website builder के रूप में चुनने के सभी कारणों को देखें।
यदि आप अपनी website को best website builder के साथ बनाना चाहते हैं, तो Bluehost का उपयोग करके WordPress के साथ शुरुआत करें। यह निश्चित रूप से हमारी #1 पसंद है।
यदि आप एक वेबसाइट बना चाहते है तो आप इस गाइड को देखे – WordPress पर blog कैसे बनाये: कम्पलीट गाइड
यदि आप एक online store (ई-कामर्स वेwebsite) का निर्माण करना चाहते हैं, तो हम BigCommerce को सर्वश्रेष्ठ ईकामर्स website builder के रूप में सुझाते हैं क्योंकि यह उन सभी सुविधाओं को प्रदान करता है जिनकी आपको सबसे अच्छी कीमत पर आवश्यकता होगी।
यदि आप एक WordPress विकल्प चाहते हैं, तो हम Constant Contact Builder या Gator का उपयोग करने की सलाह देते हैं।
Constant Contact website Builder सबसे अच्छा free website builder है। यह छोटे businesses के लिए एक intelligent A.I powered वेबसाइट बिल्डर प्रदान करता है जो आपको मिनटों के भीतर एक custom website बनाने में मदद करता है। आप एक blog, business, website और यहां तक ​​कि एक online store बनाने के लिए free में शुरुआत कर सकते हैं।
Gator एक premium website builder प्लेटफॉर्म है जो लोकप्रिय web hosting कंपनी HostGator द्वारा पेश किया जाता है। इसमें बहुत सारी powerful features हैं जिन्हें आपको आरंभ करने की आवश्यकता है।
हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको अपनी प्रोजेक्ट के लिए best website builder चुनने में मदद की। आप अपनी website को विकसित करने में मदद करने के लिए उपकरणों की सूची भी देख सकते हैं
अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया हमारे YouTube चैनल को WordPress वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए सब्सक्राइब करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी खोज सकते हैं।
Source: rsviral

No comments