Header Ads

कोरोना वायरस: आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एसबीआई, एक्सिस, बीओबी रोल आउट इन सुविधाओं के लिए सभी ग्राहक

कोरोना वायरस: आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एसबीआई, एक्सिस, बीओबी रोल आउट इन सुविधाओं के लिए सभी ग्राहक

वित्त मंत्रालय ने नई सुविधाएं प्रदान की हैं ताकि बैंक ग्राहक आराम से और अपने घरों में रह सकें, लोगों को रिपोर्ट के अनुसार खाड़ी में नए कोरोनावायरस रखने में मदद मिल सके।

नई सुविधाएं क्या हैं?

मंगलवार को, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि एक बैंक के ग्राहक द्वारा किसी भी अन्य बैंक के एटीएम से तीन महीने तक, अर्थात् 30 जून तक, एक संवाददाता सम्मेलन में नकद निकासी पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

आगे, एफएम ने कहा कि डेबिट कार्डधारक किसी भी अन्य बैंकों के एटीएम से तीन महीने के लिए मुफ्त में नकदी निकाल सकते हैं।

तो इसका मतलब है कि आप किसी भी बैंक के एटीएम से 30 जून तक किसी भी बैंक के एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं।

इस सुविधा के उपयोग के साथ, एक एचडीएफसी बैंक ग्राहक 30 जून तक मुफ्त में एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा या किसी अन्य बैंक के एटीएम से नकदी निकाल सकता है क्योंकि कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

इस सुविधा का उपयोग कब करें?

हालाँकि, आपको इस सुविधा का उपयोग केवल तब करना चाहिए जब यह बहुत महत्वपूर्ण हो क्योंकि पूरा देश लॉकडाउन या वर्चुअल कर्फ्यू में है।

इसके अलावा, 21 दिनों के लिए घर से बाहर कदम रखने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि 21 दिनों के लिए घर से बाहर नहीं निकलना आपके लिए अच्छा है कि आप खुद को वायरस से सुरक्षित रखें और घातक नए कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में मदद करें।

अन्य सुविधाएं क्या प्रदान की जाती हैं?

इसके अलावा, एफएम सीतारमण द्वारा मंगलवार को किए गए बैंक ग्राहकों के लिए दूसरी बड़ी घोषणा बचत खाते में न्यूनतम शेष के रखरखाव के बारे में थी।

आगे, एफएम के अनुसार, 30 जून तक तीन महीने के लिए न्यूनतम शेष राशि माफ की जाएगी।

अब तक, SBI को छोड़कर, अन्य सभी बैंकों के ग्राहकों को अपने बचत बैंक खातों में एक औसत मासिक शेष राशि (AMB) बनाए रखना आवश्यक है।

इसके अलावा, विभिन्न बैंक औसत मासिक शेष राशि के रखरखाव के लिए अलग-अलग दंड लेते हैं।

हालांकि, अगले तीन महीनों के लिए, आपको अपने बचत खाते में एएमबी बनाए रखने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

मूल रूप से, सरकार के इस निर्णय से उन ग्राहकों को मदद मिलेगी, जो भारत की आय को कम करने की संभावना रखते हैं क्योंकि भारत कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ता है।


No comments